ई श्रम कार्ड भुगतान स्थिति 2022 [1000 रुपये] पहली किस्त ऑनलाइन eshram.gov.in . पर

Join Our Telegram Channel

eshram.gov.in ई श्रम कार्ड भुगतान की स्थिति 2022 पहली किस्त ऑनलाइन जांचें: ई-श्रम कार्ड योजना श्रमिकों और मजदूरों को वित्तीय सहायता और नौकरी के अवसरों में मदद करने के लिए श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा की गई पहलों में से एक है। . यह योजना 26 अगस्त, 2021 को असंगठित क्षेत्रों के लोगों को वित्तीय लाभ के साथ विशेष रूप से एक महामारी की अवधि में मदद करने के लिए शुरू की गई थी और ई श्रम कार्ड स्थिति की जाँच करें ई श्रम कार्ड भुगतान की स्थिति यूपी, बिहार और पंजाब। जैसा कि सभी जानते हैं कि इस महामारी के दौरान बहुत से लोगों की नौकरी चली गई और वे प्रभावित हुए (दिहाड़ी मजदुर, श्रमिक, चालक, रेह लवी, फेरी वाले, मोची, चालक, औटो चालक, मिस्त्री)। और जिनके पास नियमित नौकरी और निश्चित वेतन नहीं है, वे बुरी तरह प्रभावित हैं। ऐसे लोगों की मदद करने के लिए सरकार ने ऐसे कठिन समय में अच्छे अवसर और वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए इन लोगों का डेटाबेस बनाने के लिए ई श्रम कार्ड भुगतान पहली किस्त शुरू की। सरकार डेटाबेस को ट्रैक करेगी और सहायता के लिए नीतियां बनाएगी। योजना का मुख्य उद्देश्य श्रमिकों को सीधे सहायता प्रदान करना है।

ई श्रम कार्ड भुगतान स्थिति 2022 [1000 रुपये] पहली किस्त ऑनलाइन eshram.gov.in . पर

 

E Shram Card Payment Status 2022

ई-श्रम योजना के तहत, असंगठित श्रमिकों को केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा प्रदान किया जाने वाला लाभ मिलता है। श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यूपी, बिहार की तरह एमपी के कार्यकर्ताओं को उनके बैंक खाते में हर महीने 1000 रुपये की सहायता मिलती है। यदि श्रमिक लाभ प्राप्त नहीं करते हैं, तो वे आधिकारिक वेबसाइट यानी www.eshram.gov.in पर ऑनलाइन स्थिति की जांच कर सकते हैं। लेकिन सुनिश्चित करें कि ई-श्रम कार्ड और सभी विवरण लाभ प्राप्त करने के लिए मान्य हैं। फिर स्थिति की जाँच करने के बाद एक प्रिंटआउट लें और योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पास के सरकारी अधिकारियों के पास जा सकते हैं। इस योजना के तहत, इन असंगठित श्रमिकों को केंद्र सरकार से 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) आवंटित किया जाएगा और वे इसका लाभ उठा सकते हैं। ये कार्यकर्ता इस पोर्टल पर आधार या बैंक खाता विवरण आदि के साथ अपना पंजीकरण करा सकते हैं और किसी भी प्रकार के प्रश्नों के लिए केंद्र सरकार ने सभी उत्तर प्राप्त करने के लिए एक टोल-फ्री नंबर 14434 जारी किया है और आसानी से पंजीकरण कर सकते हैं।

E-Shram Card Bhatta 2022 Details

New wpDataTable

Department Ministry of Labour & Employment
Portal E-Sharm Portal
Card Name UAN Card (Unique Identification Number)
Yojana Launched by PM Narendra Modi
Beneficiary of Scheme Labourers and Unorganized Sector Workers
Article Category Labourers and Unorganized Sector Workers
Official Website
Telegram

e Shram Card 1st Installment Status Check Online UP, Bihar & Punjab

आधार कार्ड से जुड़े असंगठित श्रमिकों का डेटाबेस बनाने के लिए श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा ई-श्रम योजना शुरू की गई है। इस डेटा में नाम, पेशा, पता, शैक्षिक योग्यता, कौशल, पारिवारिक विवरण और अन्य बुनियादी जानकारी जैसे विवरण शामिल हैं। ई-श्रम योजना के विकास के बाद अब तक 20 करोड़ से अधिक पंजीकरण हो चुके हैं। उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड सहित राज्यों में असंगठित श्रमिकों (यूडब्ल्यू) का सबसे अधिक पंजीकरण हुआ है। असंगठित श्रमिक शब्द का अर्थ है वे लोग जिन्हें एक निश्चित वेतन नहीं मिल रहा है, जो कर नहीं दे रहे हैं और जो किसी निजी या सरकारी संगठन का हिस्सा हैं। यह योजना सरकार को असंगठित श्रमिकों का राष्ट्रीय डेटाबेस (NDUW) प्राप्त करने में मदद करेगी। असंगठित श्रमिकों में निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक, वितरण श्रमिक और प्लेटफॉर्म श्रमिक, रेहड़ी-पटरी वाले, घरेलू कामगार, कृषि श्रमिक आदि शामिल हैं।

Eligibility Criteria

ई-श्रम कार्ड के पंजीकरण के लिए कुछ मानदंडों के साथ पात्र होना चाहिए जो इस प्रकार हैं:

  • आयु 16 से 59 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदक असंगठित क्षेत्र से होना चाहिए।
  • आवेदक करदाता नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक ईपीएफओ या ईएसआईसी का सदस्य नहीं होना चाहिए।

Benefits of E Shramik Card 2022

16 से 59 वर्ष की आयु के असंगठित श्रमिकों के लिए कुल 404 करोड़ रुपये के बजट के साथ ई-श्रमिक योजना शुरू हुई। यह ई-श्रमिक कार्ड पंजीकरण के बाद सीधे श्रमिकों को कई लाभ प्रदान करता है। जिसमें श्रमिकों को 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना मृत्यु बीमा मिलेगा। साथ ही आंशिक रूप से विकलांग श्रमिकों के लिए 1 लाख रुपये। ई-श्रमिक योजना असंगठित क्षेत्रों के सभी श्रमिकों को केंद्र और राज्य सरकार के लाभ और सुरक्षा का लाभ उठाने में मदद करेगी। इस योजना के तहत श्रमिकों को उनके व्यवसाय के साथ पहचान मिलती है और सभी वर्गों के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा और लाभ की सुविधा के लिए सरकार की मदद करती है। यह असंगठित क्षेत्रों के सभी श्रमिकों को विशेष रूप से महामारी में वित्तीय सहायता प्राप्त करने और सरकार को इन श्रमिकों को सहायक लाभ प्रदान करने के लिए डेटाबेस का विश्लेषण करने में मदद करेगा। यह इन श्रमिकों को अधिक रोजगार के अवसर प्रदान करेगा, प्रवासी मजदूरों के कार्यबल को ट्रैक करेगा और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सरकार श्रमिकों के लिए नई नीतियां, विचार और लाभ तैयार करेगी।

How To Check E Shram Card Payment Status Online Process

श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार की योजना के अनुसार, यूपी सरकार उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना (UPSBPY) नामक योजना के तहत श्रमिकों के बैंक खाते में 1000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। अन्य राज्य भी श्रमिकों या मजदूरों को सीधे उनके बैंक खातों में वित्तीय सहायता प्रदान कर रहे हैं। इसके लिए आधिकारिक साइट पर पंजीकरण करना होगा और आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन स्थिति की जांच कर सकते हैं।

  • जो लोग इस योजना के तहत पंजीकरण करना चाहते हैं, वे आधिकारिक साइट पर जा सकते हैं या ऑनलाइन आवेदन करने और सरकार द्वारा प्रदान किए गए लाभों को प्राप्त करने के लिए नजदीकी सरकारी केंद्र पर जा सकते हैं।
  • अगर किसी को किसी भी प्रकार की परेशानी हो रही है तो सरकार द्वारा दिए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करें और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया से संबंधित सभी सवाल पूछें।
  • इसके अलावा, एक एफएक्यू अनुभाग है जहां आवेदक पंजीकरण के दौरान प्रश्न या समस्या का सामना कर सकता है।

 

Leave a Comment